E Sharm Card Pension Yojana 2024: श्रमिकों को मिलेगा ₹3000 प्रतिमाह पेंशन, ऐसे करें आवेदन

Sagar Mishra
5 Min Read
E Sharm Card Pension Yojana 2024: श्रमिकों को मिलेगा ₹3000 प्रतिमाह पेंशन,  ऐसे करें आवेदन

E Sharm Card Pension Yojana 2024: श्रमिकों की मदद के लिए केंद्र सरकार की एक नयी योजना लागू हुई है। ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में मजदूरी कर रहे श्रमिकों और कामगारों को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत 60 वर्ष पूरे होने पर श्रमिकों को ₹3000 का मासिक पेंशन मिलेगा।

E Sharm Card Pension Yojana 2024 का लाभ असंगठित क्षेत्र में मजदूरी कर रहे श्रमिकों के लिए especialmente आरक्षित है। यदि आप श्रमिक कार्ड धारक हैं, तो आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने का अवसर मिल जाएगा। लेकिन क्या होगा अगर सरकार द्वारा दिए जा रहे ₹3000 महिना पेंशन को प्राप्त करने के लिए? इसकी संपूर्ण जानकारी पाने के लिए आपको पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा।

E Sharm Card Pension Yojana 2024:

हमारे देश में काफी संख्या में श्रमिक ऐसे हैं जो असंगठित क्षेत्रों में काम करते हुए अपने जीवन का संघर्ष करते हैं। सरकार ने इनकी सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा की व्यवस्था करने के लिए ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना शुरू की है, जिसमें 60 वर्ष की उम्र पूरी होने पर श्रमिकों को ₹3000 तक का मासिक पेंशन प्रदान किया जाता है।

E Sharm Card Pension Yojana 2024 के तहत पेंशन प्राप्त करने के लिए श्रमिकों को 60 वर्ष पूरे होने के बाद ही मिलता है। इसके लिए श्रमिकों को श्रम योगी मानधन योजना में पंजीकरण करना आवश्यक है। प्राप्त पेंशन के लिए, श्रमिकों को हर महीने एक निश्चित राशि का प्रीमियम भुगतान करना होगा, जिसकी सीमा ₹55 से ₹200 है।

ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना को शुरू करने का उद्देश्य:

केंद्र सरकार के द्वारा E Sharm Card Pension Yojana 2024 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य श्रमिक वर्ग के मजदूरों को निश्चित आयु होने के पश्चात आर्थिक मदद प्रदान करना है। दरअसल असंगठित क्षेत्र में मजदूरी कर रहे हैं मजदूर लोगों को निश्चित आयु होने के पश्चात आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसके लिए सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना को लाया गया है जिसमें 60 वर्ष पूरे हो जाने के बाद अधिकतम ₹3000 तक का पेंशन प्राप्त होता है जिसको पाने के लिए आपको प्रत्येक महीना कुछ अंशदान करना होगा।

Also Read : Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2024: 5 लाख से 50 लाख तक का लोन 35% सब्सिडी के साथ यहाँ से होगा रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रक्रिया

E Sharm Card Pension Yojana के लिए पात्रता:

  • ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना का लाभ उन आवेदकों को प्राप्त होता है जो भारत के मूल निवासी होते हैं।
  • ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए श्रमिक असंगठित क्षेत्र में मजदूरी कर रहा है तो ही वह लाभ ले सकता है।
  • इसके अलावा श्रम कार्ड पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए श्रमिक का मासिक इनकम ₹15000 से कम होना जरूरी है।
  • वहीं अगर आवेदक इस ई श्रम कार्ड पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक का उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए।

ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना के लिए दस्तावेज:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • ई-श्रम कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना आवेदन कैसे करें?

  1. ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू होने से पहले, आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के आधिकारिक पोर्टल पर जाना है।
  2. पोर्टल पर जाने के बाद, मुख्य पेज पर आपको ‘रजिस्टर’ ऑप्शन मिलेगा, जिसमें आपको Register on mandhan.in का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद, एक नया पेज खुलकर आएगा जहां आपको ‘ऑप्लाई अब’ पर क्लिक करना है।
  4. सफर कर, आपके सामने एक स्व-रजिस्ट्रेशन पेज आ जाएगा, जहां आपको अपना विवरण भरना है।
  5. एक बार फॉर्म भरने के बाद, आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन प्रति अपलोड करना है और अंत में सबमिट करना है।

Note: यदि आप ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना के ऑनलाइन आवेदन में असमर्थ हैं, तो आप इसके ऑफलाइन आवेदन से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको नजदीकी सीएससी सेंटर में जाना होगा, जहां आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के प्रतिनिधि से मिलकर एप्लीकेशन फॉर्म भरवा सकते हैं और आवश्यक दस्तावेजों की पर्ची को स्कैन कर अपलोड कर सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *